सोनौली बार्डर : नेपाल में प्रवेश करने की बदली व्यवस्था- क्या बनी है व्यवस्था–जाने

सोनौली बार्डर : नेपाल में प्रवेश करने की बदली व्यवस्था- क्या बनी है व्यवस्था--जाने

सोनौली बार्डर : नेपाल में प्रवेश करने की बदली व्यवस्था- क्या बनी है व्यवस्था–जाने

सोनौली बार्डर : नेपाल में प्रवेश करने की बदली व्यवस्था- क्या बनी है व्यवस्था--जानेआई एन न्यूज़ सोनौली डेस्क:
कोरोना संक्रमण को देखते हुए
नेपाल में लांक डाउन लगने के बाद से इंडो नेपाल के सोनौली बॉर्डर की व्यवस्था पूरी तरह बदल गया है।
भारत- नेपाल के सोनौली बॉर्डर से नेपाल में प्रवेश करने वालों को कड़े पहरे और जांच के बाद ही आवश्यक कार्य के लिए प्रवेश मिल पा रहा है।
नेपाली सीमा में कदम रखते ही पहले थर्मल स्कैनिंग होगी फिर वह सेनिटाइज होंगे, मास्क लगाएंगे उसके बाद ही नेपाल की सरजमी में में प्रवेश कर सकेंगे।
भारतीय सीमा के सोनौली बॉर्डर से सटे नेपाल के रूपंदेही जिले में कोरोना संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन लगने के बाद से सीमा पर कड़ी चौकसी बरती जा रही है। भारत से नेपाल जाने वालों को चाहे भारतीय हो या नेपाली सबको विभिन्न जांच प्रक्रिया से गुजारना पड़ रहा है। बिना मास्क और सैनिटाइजर हुए नेपाल में प्रवेश बंद है।
भारत से नेपाल जाने वाले मालवाहक ट्रक चालकों का भी अब थर्मल स्कैनिंग शुरू हो गया है। मालवाहक ट्रक चालकों का थर्मल स्कैनिंग से सरहद पर जांच हो रही है, फिर उन्हें नेपाल में मालवाहक ट्रकों के साथ प्रवेश दिया जा रहा है।
नेपाल में लॉकडाउन के बढ़ने की संभावना को देखते हुए भारत से गए तमाम मजदूर अब वहां से पलायन शुरू कर दिए हैं। मजदूर अपने वतन भारत लौट रहे हैं । इसी तरह नेपाल से भारत गए नेपाली मजदूर निरंतर अपने वतन लौट रहे हैं ।
भारत के विभिन्न शहरों से लौटने वाले लोगों की सरहद पर नेपाली सीमा में चिकित्सीय परीक्षण भी हो रहा है । उसके बाद ही उन्हें नेपाल में प्रवेश मिल पा रहा। नेपाल में 15 दिनों के लाक डाउन के कारण भारतीय सीमा के सोनौली बाजार में पूरी तरह से सन्नाटा छाया हुआ है। यह माना जा रहा है कि यहां भी एक तरह से 15 दिनों के लिए स्वतः लाकडाउन हो गया है। बाजार पूरी तरह से बंद रहेगे।
महाराजगंज उत्तर प्रदेश।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे