नेपाल: शारीरिक दूरी बनाकर लुंबिनी मे मनाया गया बुद्ध जयंती

नेपाल: शारीरिक दूरी बनाकर लुंबिनी मे मनाया गया बुद्ध जयंती

नेपाल: शारीरिक दूरी बनाकर लुंबिनी मे मनाया गया बुद्ध जयंती

आई एन न्यूज लुंबिनी/ नेपाल
2565वीं बुद्ध जयंती के अवसर पर शारीरिक दूरी बनाकर लुंबिनी में पूजा-अर्चना की गई है। हर साल बुद्ध जयंती की सुबह लुंबिनी में बड़ी संख्या में सैलानी उमड़ते थे । इस साल, आंतरिक और बाहरी पर्यटकों, भिक्षुओं, ननों और बौद्धों की भीड़ नहीं थी।
स्थानीय लोगों और बौद्ध भिक्षुओं और ननों ने शारीरिक दूरी बनाए रखते हुए और औपचारिक कार्यक्रम आयोजित करके राज्य और देश के प्रमुखों को आमंत्रित करके लुंबिनी विकास कोष के लोगो ने प्रार्थना करके बुद्ध जयंती मनाई है।
बता दे की अगर कोरोना महामारी का असर नहीं होता तो लुंबिनी में 100 से ज्यादा होटलों और हस्तशिल्प की दुकानों में सुबह से ही लोग-व्यस्त रहते। कोरोना वायरस महामारी के पहले चरण के थमने के बाद पिछले साल एक या दो महीने के लिए फिर से खुला लुंबिनी था लेकिन अब दूसरे चरण की महामारी के साथ फिर से बंद हो गया है। मायादेवी मंदिर समेत विकास कोष में बिहार भी बंद है।
लुंबिनी विकास कोष के सदस्य सचिव सनुराजा शाक्य के मुताबिक कोरोना महामारी के बीच भी बुद्ध जयंती मनाई गयी।
इस कार्यक्रम मे लुंबिनी के मुख्यमंत्री शंकर पोखरेल ने लुंबिनी में मायादेवी मंदिर का दौरा किया और पूजा और मंत्रों के जाप में भाग लिया। मुख्यमंत्री ने लुंबिनी में उपलब्ध महायानी, बजरयानी और थेरवाद भिक्षुओं, भिक्षुणियों, गुरुओं/गुरुओं और लामा गुरुओं के साथ धार्मिक पूजा और मंत्रोच्चार में भाग लिया।
उनके साथ लुंबिनी राज्य विधानसभा में मुख्य विपक्षी दल के मुख्य सचेतक फखरुद्दीन खान भी थे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री केपी शर्मा ओली और संस्कृति, पर्यटन और नागरिक उड्डयन मंत्री भानुभक्त ढकाल
द्वारा भेजे गए बधाई संदेशों का वाचन किया गया।
(Nepal)

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे