नेपाल- 3 किलो कोकीन के साथ,तीन अंतरराष्ट्रीय तस्कर गिरफ्तार, भारत में खपाने की थी योजना

नेपाल- 3 किलो कोकीन के साथ,तीन अंतरराष्ट्रीय तस्कर गिरफ्तार, भारत में खपाने की थी योजना

नेपाल- 3 किलो कोकीन के साथ,तीन अंतरराष्ट्रीय तस्कर गिरफ्तार, भारत में खपाने की थी योजना
आई एन न्यूज सोनौली डेस्क:
पड़ोसी राष्ट्र नेपाल के काठमांडू मैं नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने ऑपरेशन कोक-2 में करीब तीन किलोग्राम कोकीन के साथ तीन विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया है। यह मादक पदार्थ कोकिन नेपाल के रास्ते भारत ले जाया जाना था।
कोकीन के साथ गिरफ्तार किए गए लोगों में 30 वर्षीय श्रील गेमा अफ्रीकी नागरिक, विजय सिंह भारतीय नागरिक और तंजानिया का नागरिक गटुद लिनार्ड किमारो बताए गए हैं।
गिरफ्तार लोगों में गामा 29 अगस्त को त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से नेपाल में दाखिल हुआ था।
हाल ही में कतर से कोकीन के काठमांडू लाए जाने को लेकर त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर सुरक्षा जांच पर सवाल खड़ा हो गया है।
ब्यूरो एसपी जीवन श्रेष्ठ के अनुसार, इस बात की जांच चल रही है कि कोकीन हवाई अड्डे से कैसे बाहर आया। त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के सीमा शुल्क कार्यालय के मुख्य सीमा शुल्क अधिकारी दयानंद केसी के मुताबिक, फिलहाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कोई दवा परीक्षण नहीं है।
“एक्स-रे से पता चलता है कि दवाएं और भोजन एक समान दिखते हैं।
उनका कहना है कि नशीले पदार्थों का पता लगाने के लिए हवाई अड्डे पर प्रशिक्षित कुत्तों और मानव बुद्धि का इस्तेमाल किया जाएगा।
एयरपोर्ट पर काम करने वाले एक अन्य अधिकारी के मुताबिक, कुछ मामलों में एक्स-रे में दवाओं का पता नहीं चलता है। लेकिन नशा तस्करों ने एक्स-रे से बचने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाते हैं। ब्यूरो ऑफ ड्रग कंट्रोल (एनसीबी) के पूर्व प्रमुख हेमंत मल्ला ठाकुरी का कहना है कि ड्रग्स का पता लगाने के लिए एयरपोर्ट पर अलग से उपकरण रखे जाने चाहिए जो अभी नही है।
बरामद कोकिन भारत में ले जाने की योजना अंतरराष्ट्रीय तस्करों ने बनाई थी किंतु काठमांडू स्पेशल टीम ने दबोच कर कोकीन बरामद कर लिया और पूरे मामले का भंडाफोड़ हो गया।
नेपाल सूत्र।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे