आधारशिला वृध्दाश्रम में क्रांतिकारी श्रीमती भीखाजी कामा का मनाया गया जन्म दिवस

आधारशिला वृध्दाश्रम में क्रांतिकारी श्रीमती भीखाजी कामा का मनाया गया जन्म दिवस

आधारशिला वृध्दाश्रम में क्रांतिकारी श्रीमती भीखाजी कामा का मनाया गया जन्म दिवस
आई एन न्यूज फरेंदा डेस्क:
भारत की आज़ादी से चार दशक पहले, साल 1907 में विदेश में पहली बार भारत का झंडा एक औरत ने फहराया और जर्मनी के स्टटगार्ट में हुयी अन्तर्राष्ट्रीय सोशलिस्ट कांग्रेस में मैडम भीकाजी कामा ने कहा कि – ‘‘भारत में ब्रिटिश शासन जारी रहना मानवता के नाम पर कलंक है। एक महान देश भारत के हितों को इससे भारी क्षति पहुँच रही है।
उक्त बाते आज शुक्रवार को आधारशिला वृद्धा आश्रम उपस्थित महिला पुरुषों को संबोधित करते हुए बतौर मुख्य अतिथि इंजीनियर इंशु चौरसिया ने कही।
उन्होंने अपने अभिभाषण में लोगों को यह भी बताया कि श्रीमती भीखाजी कामा लोगों से भारत को दासता से मुक्ति दिलाने में सहयोग की अपील की
और भारतवासियों का आह्वान किया कि – आगे बढ़ो, हम हिन्दुस्तानी हैं और हिन्दुस्तान हिन्दुस्तानियों का है। उनके इस योगदान को कभी भुलाया नहीं जाता था ।
इसी कड़ी में आधारशिला वृध्दा आश्रम के प्रबंधक प्रदीप कटिहार ने कहां की हमेशा बुजुर्गो का सहारा है रहा है वृद्धा आश्रम! और मेरे मरते दम तक रहेगा।
भाजपा के युवा नेता शिवम जायसवाल, नवीन सोनकर ,प्रवीण गौड़ ने कहा की मैडम भीकाजी कामा ने इस कांफ्रेंस में ‘वन्देमातरम्’ अंकित भारत का प्रथम तिरंगा राष्ट्रध्वज फहरा कर अंग्रेजों को कड़ी चुनौती दी।  ऐसी महिलाओं को जब इतिहास शूरवीर महिलाओं का कृतियां पढ़ने कोमिलता है अपने आपको गौरवान्वित महसूस होता है, ऐसे में हम सभी को राष्ट्र निर्माण में सहभागी होना चाहिए जिससे हमारा भारत दुनिया के सर्वोच्च शिखर तक पहुंच सके और विश्व गुरु बन सके! कर्यक्रम में श्री गोपाल सिंह राठौड़, राम सांवर जायसवाल, दुर्गा प्रसाद अग्रहरी, गामा प्रसाद, जगदीश पाठक, तथा महिला संम्वासी कांवला देवी, झिनकी, कौशल्या देवी धनौती देवी तथा वृद्धा आश्रम स्टाफ में प्रदीप कटियार, भंडार प्रभारी अभिजीत शुक्ला, केयरटेकर कृष्ण कुमार दुबे, अरुण कुमार, अभिषेक शुक्ला सीमा देवी, प्रभावती, बिंदी व वृद्धजन उपस्थित रहे।
महाराजगंज उत्तर प्रदेश।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे