नेपाल जाने से पहले भारतीय पर्यटक जान ले क्या है पूरी प्रक्रिया

नेपाल जाने से पहले भारतीय पर्यटक जान ले क्या है पूरी प्रक्रिया

नेपाल जाने से पहले भारतीय पर्यटक जान ले क्या है, पूरी प्रक्रिया
आई एन न्यूज़ सोनौली डेस्क;
भारत नेपाल के अंतरराष्ट्रीय महत्व के बॉर्डर सोनौली पिछले पोने दो साल से वैश्विक महामारी कोरोना वायरस को लेकर बंद है, किन्तु भारत में कोरोना संक्रमण लगभग समाप्ति की तरफ है। विभिन्न शर्तों के साथ स्कूल कॉलेज मॉल, सहित सहित सभी तरह के प्रतिष्ठान खोल दिए गए है। जिसके मद्देनजर पड़ोसी राष्ट्र नेपाल में भी लाकडाउन लगभग समाप्ति पर है। भारत से नेपाल आवागमन को लेकर दोनों देशों की सुरक्षा एजेंसियां आपसी समन्वय के तहत पैदल आवागमन को काफी हद तक सरल और सहज बनाया है, किंतु आवागमन रुक टोक के साथ जा रही हैं।
खबरों के मुताबिक नेपाली प्रशासन कभी-कभी भारतीय पर्यटक या नागरिकों को विभिन्न तरह के कोरोना मुक्त प्रमाण पत्र मांग कर उन्हें रोक दे रहे है और कभी कभार छोड़ भी रहे है ऐसे हां और ना की स्थिति में भारतीय पर्यटको को काफी दिक्कतें का सामना करना पड़ रहा है।
नेपाल पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि शासन की तरफ से अभी किसी तरह के निर्देश नहीं मिले हैं। किंतु पर्यटक के नेपाल में आगमन को देखते हुए कोरोना से संबंधित सभी तरह की जांच रिपोर्ट दोनों दोस्त वैक्सीनेशन के प्रमाण पत्र देखने के बाद उन्हें नेपाल में प्रवेश दिया जा रहा है।
हालांकि नेपाल सरकार ने भी भारत को देखते हुए नेपाल के धार्मिक स्थल और पर्यटक स्थलों को खोल दिया है। लेकिन भारतीय पर्यटकों के प्रवेश पर अभी भी रोक लगे हुए हैं।
कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि अभी भारतीय पर्यटकों का नेपाल जाना उचित नहीं है, जब तक की पूरी तरह से नेपाल सरकार भारतीय पर्यटकों के आवागमन सहित सभी धार्मिक स्थलों को खोलना दे।
इधर भारत में बॉर्डर खुलने की खबर सुनकर भारत के विभिन्न महानगरों से लोग नेपाल के लिए आ रहे हैं और बॉर्डर पर आ कर उन्हें तमाम दुश्वारियां झेलनी पड़ रही हैं। कुछ लोगों को तो वापस लौटना पड़ा है।
( महाराजगंज उत्तर प्रदेश)

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे