बुद्धम शरणम गच्छामि से गूँजा गौतम बुद्ध की ननिहाल देवदह की टीला

बुद्धम शरणम गच्छामि से गूँजा गौतम बुद्ध की ननिहाल देवदह की टीला

बुद्धम शरणम गच्छामि से गूँजा गौतम बुद्ध की ननिहाल देवदह की टीला

अब दुनिया को युद्ध की नही बल्कि बुद्ध की जरूर,देवदह के टीले के विकास होना आवश्यक।
आई एन लक्ष्मीपुर डेस्क:
लक्ष्मीपुर के बनर्सिहा कला देवदह गौतम बुद्ध के ननिहाल प्राचीन टीले पर गुरुवार को एक दिवसीय बौद्ध सम्मेलन का आयोजन देवदह बौद्ध विकास समिति नौतनवा के तत्वावधान में हुआ। सम्मेलन में बौद्ध स्थलों से आये बौद्ध भिक्षुओं ने बौद्ध धर्म को ध्यान, ज्ञान व दया का मार्ग बताया। बौद्ध भिक्षुओं के उद्घोष से बौद्ध टीले बुद्धम शरणम गच्छामि से गूंज उठे।
बौद्ध सम्मेलन का आरम्भ तथागत गौतम बुद्ध वंदना, त्रिशरण व पंचशील से हुआ।
बतौर मुख्य अतिथि कुशीनगर के अग्ग महा पण्डित भदन्त ज्ञानेश्वर महास्थविर ने सम्मेलन को सम्बोधित करते हुये कहा कि बौद्ध धर्म ध्यान, ज्ञान व दया पर आधारित है। इसमें अहिंसा और परोपकार को विशेष महत्व दिया गया है। बौद्ध धर्म प्राचीन धर्मों में से एक है जो पूरे विश्व को शांति का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि गौतम बुद्ध के पंचशील सिद्धांत अपना कर जीवन को सुखमय बना सकते हैं। राष्ट्र के सर्वांगीण विकास का रास्ता बौद्ध धर्म मे समाहित है। बतौर विशिष्ट अतिथि जगदीश गुप्त ने कहा कि कहा महराजगंज के सासद व केंद्रीय वित्त मंत्री पंकज चौधरी ने पहल से 3 करोड़ 55 लाख रुपए गौतम बुद्ध के ननिहाल देवदह के विकास के लिए शासन से स्वीकृति कराया है। जल्द ही यहाँ का विकास शुरू हो जायेगा। गौतम बुद्ध का ननिहाल देवदह का विकास होने की अत्यंत आवश्यक है। देवदह के विकास से क्षेत्र ही नही सम्पूर्ण प्रेदश का विकास होगा। युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। जिसके लिये देश व प्रदेश की सरकार गम्भीर है। अब दुनिया को युद्ध नही बुद्ध की जरूर है। कुशीनगर के समाजसेवी डीपी बौद्ध ने बौद्ध सम्मेलन में उपस्थित धर्मावलंबियों को सम्बोधित करते हुये कहा कि गौतम बुद्ध ने कहा था कि प्राणी मात्र की हिंसा से विरत रहना, चोरी करने या जो दिया नही गया है उसको लेने से विरत रहना, लैंगिक दुराचार या व्यभिचार से विरत रहना, असत्य बोलने से विरत रहना, मादक पदार्थॊं से विरत रह कर हम समृद्ध समाज का निर्माण कर सकते हैं।
बौद्ध शिविर में अखिल भारतीय वनवासी कल्याणआश्रम महराजगंज के तत्वावधान में निःशुल्क स्वस्थ्य जांच व दवा वितरण शिविर भी लगाया गया। डॉ प्रिंस श्रीवास्तव, डॉ आशीष , राहुल गुप्ता, राजनाथ भारती, गोलू उपाध्याय, विजय मद्धेशिया, सन्तोष जायसवाल आदि ने मरीजों का ईलाज किया। जिसमें करीब 700 लोंगो की स्वास्थ्य जांच किया गया और उन्हें निःशुल्क दवा का वितरण किया गया।
इस अवसर पर जगदीश गुप्त, गोरख प्रसाद सिद्धांर्थ, डीपी बौद्ध, डॉ शिवांग सिंह, देवेंद्र प्रताप सिंह, एस पी सिंह, डॉ एस इस पटेल, रामानुज मौर्य,
देवदह बौद्ध अखिलेश कुमार, रोहित एकमा, सन्तराम, कृष्ण कुमार,आर के गौतम,रामस्वरूप,रामपाल,स्वेताभारती, संजय, चरन सिंह चौहान, हरिश्चंद्र भारती,उमेश भारती,विनीता कुशवाहा, अमृत राव ,राम बरन,गीता,रीता,बेचन रामसेवक, राजेश, अमित, मन्जू
संगीता चौधरी, डाक्टर एस एस पटेल, एस पी सिंह, संतोष पाण्डेय
देवेन्द्र राव, डाक्टर शिलांग सिंह, डी पी बौद्ध, गोरखप्रसाद, सखन पटेल आदि लोग मौजूद रहे।

महाराजगंज उत्तर प्रदेश।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे