नेपाल–विदेशों से  सोने की तस्करी, एयरपोर्ट पर सघन जांच,यात्री परेशान

नेपाल--विदेशों से  सोने की तस्करी, एयरपोर्ट पर सघन जांच,यात्री परेशान

नेपाल–विदेशों से  सोने की तस्करी, एयरपोर्ट पर सघन जांच,यात्री परेशान

आई एन न्यूज काठमांडू डेस्क: 

विदेश से नेपाल आ रहे सोने की तस्करी के संदेह में विदेश से लौट रहे यात्रियों की त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर कड़ी जांच की जा रही है। जिससे कारण एयरपोर्ट पर काफी भीड़ हो जा रही है।

बता दे कि दुबई, कतर और मलेशिया से नेपाल आए करीब 200 यात्रियों की सोमवार को एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने बड़े सख्ती से जांच किया है। एअर पोर्ट पर भीड़ के कारण सुबह काठमांडू में उतरे यात्री काफी देर तक  एयरपोर्ट से बाहर नहीं निकल पाए जिसके कारण यात्रियों में काफी आक्रोश देखने को मिला।

एयरपोर्ट कस्टम ऑफिस के चीफ महेश भट्टराई ने पत्रकारो को बताया कि विदेश से लौट रहे यात्रियों के जरिए कच्चे सोने की तस्करी के शक में जांच कड़ी कर दी गई है। भट्टाराई ने यह भी बताया, “जिट्टी गुंटा रियायत का दुरुपयोग होने के संदेह में यात्रियों की जांच कड़ी कर दी गई है। 

भट्टाराई ने दावा किया कि रोजगार से लौटने वाले नेपालियों पर सोने की तस्करी का खतरा बढ़ने की सूचना के बाद नियमों के बाहर से लाए गए सोने के राजस्व का भुगतान करने के लिए सख्ती की गई है।  (नेपाली कानून)जीतीगुंटा नियम के अनुसार 50 ग्राम तक सोना आभूषण के रूप में लाने वाले यात्रियों को राजस्व नहीं देना होता है। हालां कि 200 ग्राम तक सोना आभूषण के रूप में लाने वाले यात्रियों को राजस्व देना होगा।

भट्टराई ने कहा कि इसी तरह 50 ग्राम या इससे ज्यादा कच्चा सोना किसी बहाने से आयात होने पर राजस्व देना अनिवार्य कर दिया गया है। भट्टाराई ने कहा, ‘कच्चे सोने को झुमके के रूप में आयात कर नेपाल में प्रवेश करने वालों पर सख्ती की गई है। सीमा शुल्क कार्यालय के अनुसार, सऊदी अरब, दुबई और मलेशिया से आने वाले यात्रियों पर  चेक किया जा रहा है, जो अवैध रूप से नेपाल में प्रवेश कर सकते हैं। एयरपोर्ट पुलिस प्रमुख एसएसपी राजेश बस्तोला ने बताया कि कोविड के नए संक्रमण को फैलने से रोकने और और सोने की अवैध तस्करी की घटनाओं पर शिकंजा कसने के लिए एयरपोर्ट पर कड़ी जांच की जा रही है।  (नेपाल सूत्र)

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे