सावधान ! सीमावर्ती क्षेत्र में दौड़ रहे नकली नोट

सावधान ! सीमावर्ती क्षेत्र में दौड़ रहे नकली नोट

,,सावधान ! सीमावर्ती क्षेत्र में दौड़ रहे नकली नोट

–  नोट में पहचान की जानकारी के अभाव में गुमराह हो रहे लोग

 – कई स्थानों पर मिले रहे पांच सौ व दो हजार के नकली नोट

 

आईएन न्यूज ब्यूरो, (भारत-नेपाल सीमावर्ती क्षेत्र से धर्मेंद्र चौधरी की रिपोर्ट )

 

मोदी सरकार ने नोटबंदी कर भारतीय अर्थव्यवस्था को साफ व दुरुस्त करने के दावे तो किये। मगर राष्ट्र द्रोही ताकतों ने फिर नकली नोट के स्वरुप में आर्थिक हमला कर एक चुनौती दे डाली है। देश के विभिन्न हिस्सों से नये नकली नोट पकड़े जाने की लगातार खबरे आ रही हैं। वहीं ऐसी गतिविधियों के लिये संवेदनशील माने जानी वाली भारत-नेपाल के सीमावर्ती क्षेत्र में नकली नोट को बाजार में भी उतर आये हैं। जिसकी बानगी सोमवार को महराजगंज जिले की नौतनवा कस्बा में देखने को मिली। जहां एक युवक पांच सौ के नकली नोट को लेकर परेशान रहा। किसी ने खरीददारी करते समय उसे यह नोट दिया था। जो कि नकली था। इसी क्षेत्र के सोनौली व भगवानपुर सीमा के कस्बों में भी नकली नोट आ जाने की बात चर्चा में आयी है। 

नेपाल के भैरहवा, लुंबिनी तथा नवलपरासी क्षेत्र में भी कई स्थानों पर नकली भारतीय नोट बाजार में आने की बात सामने आ रही है। मजेदार बात तो यह है कि जिसके पास गलती व पहचान की जानकारी के अभाव  से नकली नोट आ जा रहे हैं। वह जांच आदि के भय से पुलिस के पास नहीं जा रहा हैं,  बल्कि किसी तरह वह नकली नोट के बोझ को दूसरे के सिर पर थोपने की जुगत कर रहा है। 

 वहीं एक गंभीर पहलू यह भी सामने आ रहा हैं कि नये आये 500 या 2000 रुपये के असली या नकली की पहचान से अधिकतर लोग अवगत नहीं हैं, और न ही सुरक्षा एजेंसियो ने नये नोटों के असलियत की पहचान के लिये कोई जागरुकता अभियान चलाया है।

 जिससे नकली नोट को खपाने के लिये सीमाक्षेत्र एक मुफीद स्थान बना है। यदि सुरक्षा एजेंसियो ने जल्द ही असली व नकली नोट के पहचान के लिये शीघ्र ही कोई विशेष अभियान न चलाया। तो नकली नोट भारतीय अर्थव्यवस्था को चरमरा सकते हैं।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे