मानव तस्करी, गरीबी,अशिक्षा,सामाजिक असमानता—गुड्डू खान

मानव तस्करी, गरीबी,अशिक्षा,सामाजिक असमानता---गुड्डू खान

मानव तस्करी गरीबी,अशिक्षा,सामाजिक असमानता—गुड्डू खान
आई एन न्यूज नौतनवा डेस्क;
मानव तस्करी विश्व में एक गम्भीर व संवेदनशील समस्या बनकर उभरी है। मादक पदार्थों व हथियारों की तस्करी के बाद मानव तस्करी दुनिया में सबसे बड़ा संगठित अपराध बनकर उभर रहा है। किसी व्यक्ति को बल प्रयोग कर, डराकर, धोखा देकर, हिंसक तरीकों से तस्करी या फिर बंधक बना कर रखना तस्करी के अंतर्गत आता है। इस अवैध मानव तस्करी पर रोकथाम व पूर्ण विराम लगाने हेतु भारत व नेपाल की स्वयंसेवी संस्थाओं के शुभ अवसर ग्राम नेपाल व पूर्वांचल ग्रामीण सेवा समिति की एक संयुक्त बैठक नौतनवा स्थित एक मैरेजहाल मे संम्पन्न हुआ।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नौतनवा नगर पालिका अध्यक्ष गुड्डू खान ने कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलित कर किया।
मुख्य अतिथि ने अपने सम्बोधन में कहा कि “मानव तस्करी का गरीबी,अशिक्षा, सामाजिक असमानता, क्षेत्रीय लैंगिक असंतुलन,बेहतर जीवन की लालसा, सामाजिक असुरक्षा मुख्य कारण है,इनसे देह व्यापार,घरेलू काम तथा गुलामी इत्यादि उसकी मर्जी के विरुद्ध कराया जाता है।
एस0एस0बी0 के इंस्पेक्टर टासी पल्टन ने बताया कि “नैशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के अनुसार 90 प्रतिशत महिलाओं और लड़कियों की तस्करी यौन शोषण के लिए की जाती है।
शुभ अवसर ग्राम नेपाल के सत्यनारायण ने बताया कि “इस धंधे में आमतौर पर स्थानीय एजैंट संलिप्त होते हैं, जो गरीब मां-बाप को बहला-फुसला कर व कई किस्म के प्रलोभन देकर लड़कियों व बच्चों को अपने चंगुल में फंसा लेते हैं।
पूर्वांचल ग्रामीण सेवा समिति के श्रवण कुमार ने बताया कि “भारत में प्रत्येक 8 मिनट में एक बच्चे का अपहरण कर लिया जाता है तथा इनसे कई प्रकार के अनैतिक कार्य,कार्य करवाए जाते हैं।
इस अवसर पर बाल कल्याण के उपनिरीक्षक अरविन्द कुमार, निजामुद्दीन, विकास,सुधीर कुमार, पुष्पा, कृष्ण कुमार, प्लान इंडिया के रामायण, महिला कांस्टेबल एकता वर्मा,कल्पना द्विवेदी आदि लोग उपस्थित रहे।
महाराजगंज उत्तर प्रदेश।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे