महाव और बघेला नदी से तबाही: अभी से चिंतित है किसान,नदी के सफाई की मांग

महाव और बघेला नदी से तबाही: अभी से चिंतित है किसान,नदी के सफाई की मांग

महाव और बघेला नदी से तबाही: अभी से चिंतित है किसान,नदी के सफाई की मांगमहाव और बघेला नदी से तबाही: अभी से चिंतित है किसान, नदी के सफाई की मांग
आई एन न्यूज़ नौतनवा डेस्क:
नौतनवा विधानसभा क्षेत्र के नौतनवा और लक्ष्मीपुर विकासखंड के करीब सैकड़ों गांव के किसान बाढ़ से हर वर्ष तबाह और बर्बाद होते हैं। महाव और बघेला नदी जो नेपाल से भारत में आती हैं । इन नदियों के उफान से कई स्थानों पर बाध टूट जाता हैं। सैकड़ों गांव पूरी तरह से जलमग्न हो जाते हैं। इस बार भी बाढ के विकराल रूप की परिकल्पना से किसान अभी से चिंतित हो गया है।
किसानों की चिंता को देखते हुए। बघेला नदी के सटे गांव चकदह निवासी एवं समाजसेवी हनुमत कृपा चैरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष अमरनाथ पांडे ने मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश एवं डीएम महाराजगंज को ऑनलाइन पत्र भेजकर किसानों को इस बार बाढ़ से बचाने का गुहार लगायी है।
श्री पांडे ने अपने पत्र में लिखा है कि 5 वर्षों से किसानों के लिए वह कार्य करते हुए किसान सहायता समूह का संचालन कर रहे हैं।
इस समूह से सैकड़ों की संख्या में किसान जुड़े हुए हैं। जो बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के रहने वाले हैं। उन्होंने यह भी कहा कि मैं उस क्षेत्र का रहने वाला हूं। इसलिए बाढ़ से प्रभावित किसानों की पीड़ा को हम बखूबी समझता हूं।
श्री पांडे ने कहा है कि नदी शिल्ड से पूरी तरह से भर गया है। नदी की गहराई आधे से भी कम हो गई है। जिसके कारण नेपाल से आने वाले नदी महाव और बघेला मामूली से पानी में उफान पर आ जाता है। महाव और बघेला के सिल्ट की सफाई आवश्यक है। उन्होंने कहा कि हम सैकड़ों किसान श्रमदान कर सरकार से बिना किसी तरह के सहयोग के नदी से सिल्ट निकाल कर सफाई करने के लिए तैयार हैं । जिससे बाढ़ से बचा जा सके।
फिलहाल श्री पांडे मुख्यमंत्री और डीएम को पत्र भेजकर नदी के सफाई के संबंध में उच्च अधिकारियों के दिशा निर्देश के प्रतीक्षा में हैं।
महाराजगंज उत्तर प्रदेश।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे