छोटी गंडक नदी से हो रहीं बालू की अवैध खनन, जर्जर हुए तटबंध, बेबस दिख रहीं प्रशासन

छोटी गंडक नदी से हो रहीं बालू की अवैध खनन, जर्जर हुए तटबंध, बेबस दिख रहीं प्रशासन

छोटी गंडक नदी से हो रहीं बालू की अवैध खनन, जर्जर हुए तटबंध, बेबस दिख रहीं प्रशासन
आई एन न्यूज महराजगंज डेस्क: जनपद के निचलौल तहसील से लेकर सदर के घुघली क्षेत्र से होकर बहने वाली छोटी गंडक नदी से इन दिनों बालू खनन जोरो पर चल रहा है। बिना पट्टा और अनुमति के बालू माफिया सीधे नदी से बालू का अवैध खनन कर रहें है और प्रशासन तमाशबीन बना हुआ हैं। अवैध खनन से किसानों की खेती योग्य भूमि नदी में विलीन होती जा रही है। किसानों की तमाम शिकायत के बाद भी खनन विभाग और पुलिस बालू के अवैध खनन पर रोक नहीं लगा पा रहीं हैं।
सफेद बालू खनन के काले कारोबार के लिए कोठीभार थाना क्षेत्र सबसे मुफीद साबित हो रहा हैं। नदी के बेलवा घाट सोनबरसा, चैनपुर और बलुआ हरपुर पकड़ी में इन दिनों नदी के दोनों तटों पर अवैध रूप से अंधाधुंध खनन जारी है। अवैध खनन से जहां, नदी के बंधे कमजोर पड़ रहे हैं, वहीं नदी के बदलते स्वरुप के चलते किसानों की कृषि योग्य भूमि नदी में विलीन हो रही हैं। यहां तक की कटान तेज होने के कारण नदी का रुख बदलने से कई गांवों के अस्तित्व पर खतरा मंडराने लगा है। बावजूद इसके जिम्मेदार खनन पर रोक लगाने में नाकाम साबित हो रहे हैं।
इस सबंध में खनन निरीक्षक मोहम्मद असद का कहना हैं कि छोटी गंडक नदी से अवैध खनन की शिकायतें मिल हैं। पिछले दिनों कुछ कार्रवाई भी की गई हैं, इसके बावजूद अगर खनन हो रहा है, तो मामले को गंभीरता से लेते हुये पुलिस के साथ सघन अभियान चलाकर कार्यवाही की जायेगी।
महाराजगंज उत्तर प्रदेश।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे