नेपाल में एक ऐसा मंदिर जहां भाई बहनों को खोजते हुए पहुंचते हैं, लगवाते है टीका

नेपाल में एक ऐसा मंदिर जहां भाई बहनों को खोजते हुए पहुंचते हैं, लगवाते है टीका

नेपाल में एक ऐसा मंदिर जहां भाई बहनों को खोजते हुए पहुंचते हैं, लगवाते है टीका
आई एन न्यूज सोनौली डेस्क: पड़ोसी राष्ट्र नेपाल की राजधानी काठमांडू के रानीपोखरी के पास एक ऐसा मंदिर है जो भाई दूज (भाई टीका) के दिन ही खुलता है। यहां बहने भाइयों के इंतजार में पलके बिछाए बैठे रहती हैं।
बता दे कि काठमांडू के बालगोपालेश्वर मंदिर में भेटिका पहनने और चढ़ाने की प्रक्रिया चलता है। जिन लोगों की बहनें नहीं हैं उनके लिए बालगोपालेश्वर मंदिर में पूजा करना और टीका स्वीकार करना एक प्रथा है। इसीलिए रानीपोखरी के मध्य में स्थित बालगोपालेश्वर मंदिर केवल भाईटीका के दिन ही खुलता है। मंदिर में पूजा और टीका का प्रबंधन काठमांडू मेट्रोपॉलिटन सिटी द्वारा किया जाता है।
मंदिर परिसर में टीका और फूल माला लेकर बैठने वालों को टीका लगाने की प्रथा है। हालाँकि भाईटीका का सबसे अच्छा समय सुबह 10:51 बजे था, बालगोपालेश्वर मंदिर सुबह से ही खुला है। काठमांडू मेट्रोपॉलिटन पुलिस बल के प्रमुख और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजूनाथ पांडे ने बताया कि मंदिर सुबह से शाम तक खुला रहेगा।
बताते चले कि पिछली बार आए भूकंप के कारण उस वर्ष तिहाड़ से मंदिर कुछ वर्षों के लिए बंद कर दिया गया था। भूकंप से क्षतिग्रस्त मंदिर के पुनर्निर्माण के बाद इसे भक्तों के लिए खोल दिया गया है। नेपाल का यह कैसा मंदिर है यहा भाई बहनों के तलाश में पहुंचते हैं उन्हें टीका लगाती हैं और माला पहना कर उनके लंबी आयु की कामना करती है।
महाराजगंज- उत्तर प्रदेश।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे