नेपाल: सरकार गिरी, पुष्प कमल दहल का इस्तीफा

नेपाल: सरकार गिरी, पुष्प कमल दहल का इस्तीफा

नेपाल: सरकार गिरी, पुष्प कमल दहल का इस्तीफा
आई एन न्यूज काठमांडू डेस्क :
नेपाल में एक बड़ा सियासी उलटफेर हुआ है। प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। सरकार गिरने के बाद नेपाल की राजनीतिक स्थिति अस्थिर हो गई है।
सूत्रों के मुताबिक, प्रचंड का इस्तीफा गठबंधन सहयोगियों के बीच मतभेद और विपक्ष के बढ़ते दबाव के कारण हुआ है। हाल के दिनों में, प्रचंड की सरकार को कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर विपक्ष और कुछ गठबंधन सहयोगियों की तीखी आलोचना का सामना करना पड़ा।
राजनीतिक परिदृश्य:
प्रचंड के इस्तीफे के बाद नेपाल की राजनीतिक स्थिति काफी जटिल हो गई है। विभिन्न राजनीतिक दल अब सरकार बनाने के लिए जोड़तोड़ में लगे हुए हैं। नेपाली कांग्रेस, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल (यूएमएल), और अन्य छोटे दल संभावित गठबंधन पर चर्चा कर रहे हैं।
अंतरराष्ट्रीय प्रतिक्रिया:
नेपाल की राजनीतिक उथल-पुथल पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय की भी नजर है। भारत, चीन, और अन्य पड़ोसी देशों ने नेपाल की स्थिरता और विकास के लिए शांति और लोकतांत्रिक प्रक्रिया का समर्थन करने का आह्वान किया है।
आगे की राह;
नेपाल में नई सरकार के गठन के लिए राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने सभी राजनीतिक दलों को आमंत्रित किया है। अगले कुछ दिनों में राजनीतिक स्थिति और स्पष्ट हो सकती है।
नेपाल के राजनीतिक भविष्य के लिए यह महत्वपूर्ण समय है। सभी दलों से उम्मीद है कि वे मिलकर काम करेंगे और देश को स्थिरता और विकास की राह पर आगे बढ़ाएंगे।( नेपाल सूत्र)

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे