जापान में फर्जी दस्तावेजों के आधार पर मानव तस्करी का खुलासा

जापान में फर्जी दस्तावेजों के आधार पर मानव तस्करी का खुलासा

जापान में फर्जी दस्तावेजों के आधार पर मानव तस्करी का खुलासा
आई एन न्यूज काठमांडू नेपाल डेस्क:
जापान में फर्जी दस्तावेजों के आधार पर मानव तस्करी का एक नया मामला सामने आया है। नेपाल के कावरे जिले के पंचखाल नगर पालिका के निवासी समीर लामा ने कथित रूप से 23 नेपाली नागरिकों को फर्जी दस्तावेजों के जरिए जापान भेजने की योजना बनाई थी। यह खुलासा तब हुआ जब जापान में प्रवेश कर चुके कुछ लोगों ने प्रति व्यक्ति 12 से 17 लाख रुपये की भारी रकम देने की बात कही।
समीर लामा ने इन नेपाली नागरिकों को यह झांसा दिया कि वे जापान में होने वाले एक सेमिनार में हिस्सा लेने जा रहे हैं। इसके लिए उन्होंने नॉन-रेजिडेंट नेपाली एसोसिएशन (एनआरएनए) जापान और काठमांडू स्थित जिला सहकारी लिमिटेड के नाम से फर्जी ‘प्रायोजक पत्र’ तैयार किए। इस पत्र के आधार पर इन लोगों ने जापान का वीजा प्राप्त किया।
एनआरएनए जापान के चेयरमैन नवीन नुरे ने बताया कि सेमिनार में भाग लेने के लिए फर्जी दस्तावेज के माध्यम से नेपाल के कावरे स्थित पंचखाल नगर पालिका के समीर लामा की मुख्य भूमिका की पुष्टि की गई है। लामा और दो युवतियाँ 18 जुलाई को जापान पहुंचे। अब तक 8 लोग जापान में प्रवेश कर चुके हैं और अन्य को निर्वासित कर दिया गया है।
जापान में विज़िट वीज़ा पर काम करना गैरकानूनी है। यात्रा वीजा पर जापान में प्रवेश करने के बाद, नेपाली लोग शरणार्थी स्थिति के लिए आवेदन करने की कोशिश करते हैं और कुछ समय के लिए जापान में काम करने की उम्मीद करते हैं। समीर लामा ने इस कमजोरी का फायदा उठाते हुए लोगों से भारी रकम वसूली।
जापानी अधिकारियों ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है और यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि इस धोखाधड़ी में और कौन-कौन शामिल हो सकता है। नेपाल सरकार ने भी इस मामले की गंभीरता को देखते हुए जापान से सहयोग का अनुरोध किया है ताकि मानव तस्करी के इस गिरोह का पर्दाफाश हो सके।
इस घटना ने जापान और नेपाल दोनों देशों में सुरक्षा एजेंसियों को सतर्क कर दिया है और फर्जी दस्तावेजों के आधार पर वीजा प्राप्त करने की बढ़ती प्रवृत्ति पर कड़ी नजर रखने की जरूरत पर बल दिया है। और ठगी होने से बच्चे।
(नेपाल सूत्र)

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे