कर्नल के बाद अब पाक मीडिया भी नेपाल से लापता

कर्नल के बाद अब पाक मीडिया भी नेपाल से लापता

कर्नल के बाद अब पाक मीडिया भी नेपाल से लापता
– उठे कई सवाल, चौकन्ने हुये खुफिया विभाग
आईएन न्यूज, नेपाल से धर्मेंद्र चौधरी की विशेष रिपोर्ट:
रिश्तों के तनाव से जुझ रहे भारत-पाकिस्तान के लिये इन दिनों नेपाल के कुछ प्रमुख घटनाक्रम ध्यानाकर्षक कर रहे हैं। छह अप्रैल को पूर्व पाक सैनिक मुहम्मद हबीब जाहिर का भारत सीमा सटे लुंबिनी क्षेत्र से गायब होने जैसा मुद्दा संयुक्त राष्ट्र संघ के पटल पर पहुंचा। तो फिर एक मई को पाकिस्तानी मीडिया का सोनौली सीमा तक आकर लापता कर्नल की तलाशी ख़बर बनाने जैसे समाचार ने भारतीय प्रशासन से लगाये खुफिया विभागों को भी खड़बडा दिया है।
नेपाली प्रशासन के पास तथाकथित पाक मीडिया कर्मियों का कोई लोकेशन नहीं हैं। वहीं भारतीय खुफिया विंग भी नेपाली समाचार पत्रों से लगाये अपने सूत्रों सक्रिय कर दिये है। मगर नतीजा सांप की लकीर पर डंडा पीटने जैसा है।
मामले में एक तरफ जहां कई आसान सवाल उठ रहे हैं। तो कई सवाल काफी गंभीर व पेचीदगी भरे हैं।

आसान सवालों पर नज़र डाले तों–
1- क्या सीमा पर पहुंची टीम वास्तव में पाक मीडिया ही थी? या कोई और?
2- नेपाली प्रशासन ने उन्हें नेपाल की तरफ वापस भेजा।उसके बाद वह कहां गये।

अब अगर पेचीदगी भरे सवालों पर नजर डालें तो—

1- पूर्व कर्नल या नेपाली मीडिया के गायब होने की ख़बर नेपाल के कुछ अख़बारों और छोटे प्रशासनिक अधिकारी ही, फ्लैश करते हैं। और दो दिन में ही मुद्दे को वैश्विक पटल पर उठा दिया जाता है। पाक भारत पर आरोप भी लगाता है। यह कोई सोंचा समझा प्रयोजन तो नहीं?

2- गायब पूर्व कर्नल और तथाकथित पाक मीडिया कर्मियों को लुंबिनी या सोनौली सीमा पर किसी पत्रकार या आम जन ने नहीं देखा। फिर इस अनदेखी चीजों पर नेपाली प्रशासन बाद में पुख्ता मुहर क्यों लगाता है? यह जानते हुये भी भारत-पाक के रिश्ते इन दिनों असहज हैं।
3- सबसे अहम सवाल यह कि क्या नेपाल में गुपचुप तरीके से कुछ ऐसा हो रहा है, जिसकी भनक भारत को नहीं?
4- नेपाल में तमाम खबर आदान प्रदान करने वाली न्यूज एजेंसियों की मौजूदगी के बाद भी पाकिस्तान का कौन से मीडिया हाउस ने लापता कर्नल की पड़ताली ख़बर बनाने के लिये भारत- नेपाल की खुली सीमा तक आने का रिस्क लिया है?

नेपाल उठे ऐसे घटनाक्रमों व उनके ठोस जवाब नेपाली प्रशासन के पास नहीं हैं? फिर कौन देगा इन सवालों के जवाब? ,,,या फिर ये मुद्दे यून के पटल पर जायेंगे,,,?

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे